F Skin, Hair और Health के लिये Aloe Vera के फायदे - Aryan Boy - The Hindi Blog

Skin, Hair और Health के लिये Aloe Vera के फायदे

 Benefits of aloe vera

Skin, Hair और Health के लिये Aloe Vera के फायदे


हाय दोस्तों, आज मैं आपको Aloe vera gel और Aloe vera juice और उनके उपयोगों के बारे में बताऊंगा। मैं आपको उन विभिन्न लाभों के बारे में भी बताऊंगा जो इन हिंदी में प्राप्त किए जा सकते हैं। Aloe vera को "धृतकुमारी" या "ग्वार फाटा" कहा जाता है। यह एक बहुत ही फायदेमंद पौधा है। हालांकि, इस पौधे से निकलने वाले जेल का इस्तेमाल Skin की देखभाल के उत्पादों और सामान्य Health देखभाल में किया जाता है, हालांकि Aloe vera की लगभग 250 किस्में हैं।


इन सभी किस्मों में से केवल 4 प्रकार SkinCare के साथ-साथ मौखिक खपत के लिए उपयोग किए जाते हैं। Aloe vera का रस और Gel जो ट्यूब और बोतलों में बेचा जाता है, जनता द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। हालांकि, मेरी राय में, यदि आप पत्ते से ताजा Aloe vera gel का उपयोग करते हैं तो, इसमें मौजूद विटामिन के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट और एंजाइम भी बेहद प्रभावी होते हैं। 


अगर आप अपने घर में AloeVera लगाना चाहते हैं, जिससे आप ताजे Aloe vera gel की कटाई कर सकते हैं। तो आप AloeVera की केवल उस किस्म का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जो Skin पर उपयोग के लिए सुरक्षित है, साथ ही रस के रूप में पीने के लिए। AloeVera में मोटी और मांसल पत्तियां होती हैं. और उनमें एक पारदर्शी जेल होता है, जिसके अंदर विभिन्न प्रकार के लोशन, क्रीम और साथ ही लिपस्टिक, नींव आदि का उपयोग किया जाता है। 

Read More vajan badhane ke gharelu upay

सभी में, दुनिया में Aloe vera का कारोबार लगभग 13 बिलियन का है। डॉलर भारत में भी, इस पौधे की खेती अब बड़े पैमाने पर की जाती है. Aloevera gel में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसमें "एलोइन" नामक एक यौगिक भी होता है। जो एक डी-पिगमेंटिंग एजेंट है, जिसका अर्थ है कि यह डार्क पैच और ब्लीम्स को कम करता है. और हल्का करता है, और Skin के समग्र रंग को भी हल्का करता है।


विटामिन बी 12, फोलिक एसिड, और इसमें खनिज भी होते हैं. इसके अलावा इसमें शर्करा एंजाइम और सैलिसिलिक एसिड शामिल हैं, जो मूल रूप से हैं। सफाई करने वाले एजेंट और ये आपकी Skin को साफ करके काम करते हैं। इस पौधे में मौजूद सबसे महत्वपूर्ण यौगिक "पॉलीफेनोल" नामक कुछ है। पॉलीफेनॉल्स कई प्रकार के बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं. और इस प्रकार हमारे शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाते हैं। 

Aloe Vera के फायदे

अब मैं आपको AloeVera का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीके बताऊंगा। सबसे पहले, AloeVera का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका एक पत्ता ताजा काटना और फिर सीधे gel काटना है। अब से, इस gel का उपयोग करने के लिए आपके चेहरे पर काले धब्बे और blemishes का इलाज करने के लिए आपको ताजा AloeVera gel से बना एक मुखौटा लागू करना चाहिए. और रात में सोने से पहले इसे लागू करें। आपको पत्ती को केंद्र से काटना चाहिए, और फिर इसे पूरे चेहरे पर एक गोलाकार गति में लगाना चाहिए। 


यदि आप कटे हुए पत्ते पर चाकू चलाते हैं, तो इससे पत्ती से और भी अधिक जेल निकलेंगे। जिनकी ऑयली या कॉम्बिनेशन Skin है. उन्हें ही इस gel को उन लोगों को लगाना चाहिए जिनकी Dry Skin या Normal Skin है। विटामिन ई का एक कैप्सूल लेना चाहिए। और उस तेल को निकालने के लिए इसे अलग कर दें. और फिर इस तेल को पत्ती के ऊपर gel के साथ मिलाएं. और फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 

Read More 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

Aloe vera का दूसरा उपयोग यह है कि, इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं. जो Skin को साफ रखते हैं. और Skin पर झुर्रियां नहीं बनने देते हैं. जो इसे एक बेहतरीन एंटी-एजिंग एजेंट बनाता है। जैसा कि मैंने आपको पहले बताया है कि Aloe vera और विटामिन ई का मास्क लगाने से Skin साफ रहती है. और झुर्रियों का बनना भी बंद हो जाता है। तीसरा उपयोग यह है कि, अगर आपकी Skin का कोई हिस्सा हल्का सा जल जाए।


तो आपको उस पर ताजा AloeVera gel लगाना चाहिए. जो विटामिन ई तेल की 2-3 बूंदों के साथ मिलाया जाता है। इसे हर दिन 2-3 बार करें। जली हुई Skin को अच्छी तरह से ठीक कर देता है, बिना किसी निशान के छोड़ देने के कारण सनबर्न के कारण क्षतिग्रस्त हुई Skin को ठीक करने के लिए दो चम्मच ताजा AloeVera gel लें। और कुंवारी नारियल तेल का एक चम्मच ठीक से मिलाएं। 


फिर इस मिश्रण को रोजाना 2-3 बार अपनी Skin पर लगाएं. जिससे सनबर्न की Skin काफी तेजी से ठीक हो जाती है. याद रखें, कि आपको सनबर्न वाली Skin पर साबुन नहीं लगाना चाहिए. और सुबह और शाम को इसे साफ करना चाहिए।

Hair के लिये Aloe Vera के फायदे

सादे पानी के साथ ही AloeVera gel से बना हेयर मास्क लगाने से आपके Hair चमकदार और मजबूत बनते हैं। अपने Hair को धोने से 1 घंटा पहले एक Hair मास्क लगाएं, जिसमें 2 चम्मच ताजा AloeVera gel और 1/2 चम्मच कुंवारी नारियल का तेल हो। आपको इसे अच्छी तरह से मिलाना चाहिए. और फिर इसे अपने Hair पर अच्छी तरह से लगाना चाहिए. 


और फिर आधे घंटे के बाद इसे शैंपू कर लेना चाहिए। जिन लोगों के Hair तैलीय होते हैं, उन्हें केवल AloeVera gel लगाना चाहिए. नारियल तेल या किसी अन्य तेल को जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। यह करने के लिए यदि आप किसी चोट के कारण या मधुमेह से पीड़ित हैं, और देरी की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपकी Skin पर एक घाव है।घाव भरने के लिए बस ताजा AloeVera या ताजे निकाले गए Gel का एक टुकड़ा लेना चाहिए. 


और इसे घाव पर लगाना चाहिए। और फिर घाव को धुंध से लपेट दें। AloeVera Gel में मौजूद पॉलीफेनोल्स और एंजाइम घाव को साफ करते हैं. और इसमें बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकते हैं. जिसके परिणामस्वरूप तेजी से चिकित्सा होती है। AloeVera के एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण, इसका उपयोग पिंपल्स और मुंहासों के लिए कई घरेलू उपचारों में किया जाता है। 

Read More पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय

मध्यम मुँहासे के मामले में, जहां हल्के से मध्यम लालिमा होती है, आपको अपना चेहरा धोना चाहिए, रात में बिस्तर पर जाने से पहले सादे पानी के साथ और फिर अपने चेहरे पर ताजा AloeVera Gel लागू करें। अगला, सुबह में, अपना चेहरा धोने के लिए सादे पानी का उपयोग करें. और फिर उस पर एक अच्छा तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र लागू करें। आप मेरी वेबसाइट पर "सर्वश्रेष्ठ मॉइस्चराइज़र फॉर ऑल स्किन टाइप्स" Article भी देख सकते हैं। 


आप पिंपल्स और मुंहासों के इलाज के लिए एक बहुत प्रभावी AloeVera मास्क भी लगा सकते हैं। दो बड़े चम्मच शहद में, 1 बड़ा चम्मच ताजा AloeVera Gel मिलाएं। इसके अलावा, इस मिश्रण में 1/4 चम्मच ताजा दालचीनी पाउडर मिलाएं। इन सामग्रियों को ठीक से और समान रूप से मिलाएं. फिर इस मास्क को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाने के लिए एक फेस ब्रश का उपयोग करें. और फिर इसे 15-20 मिनट तक बैठने दें।


फिर अपने चेहरे को सादे पानी से साफ करें. और वर्जिन नारियल तेल या शुद्ध नारियल तेल लगाएं, या आप एक अच्छे तेल मुक्त मॉइस्चराइजर शहद का भी उपयोग कर सकते हैं। एक सफाई एजेंट है और AloeVera और दालचीनी क्लींजर हैं, साथ ही एंटी-बैक्टीरियल एजेंट हैं और वे दांतों को साफ रखने के लिए पिंपल / मुँहासे को बाहर निकालते हैं, 


और गम क्षय AloeVera Juice को रोकने के लिए बहुत प्रभावी है। जो लोग पीले / सड़ चुके दांतों से पीड़ित हैं या जो मसूड़ों में सूजन और दर्द से पीड़ित हैं। या सांसों की दुर्गंध है और यह भी कि जिन लोगों की जीभ पर सफेद रंग का लेप होता है, जो मूल रूप से इन लोगों को एक फंगल संक्रमण होता है, सुबह ब्रश करने के बाद ताजा AloeVera Gel लेना चाहिए। और इसका रस बनाने के लिए इसे मिक्सर में पीस लें।

Read More immunity badhane ke liye gharelu nuskhe

इसके बाद, उन्हें इस रस को अपने मुंह में रखना चाहिए. और इसे अच्छी तरह से फेंटना चाहिए। कम से कम 3 मिनट के लिए उनके मुंह के अंदर, और फिर इसे बाहर थूक दें। रात को सोने से पहले भी ऐसा ही करना चाहिए। ऐसा नियमित रूप से करने से आपके दांत चमकदार होंगे, और सफेद और आपकी मसूड़ों की समस्या भी अब ठीक हो जाएगी। आइए AloeVera Juice पीने के लिए सबसे अच्छी विधि के बारे में बात करते हैं, 


और यह भी कि सबसे पहले जूस पीने से कौन से फायदे हो सकते हैं। ताजे AloeVera gel को सीधे पत्ती से निकालें और इसे मिक्सर में पीसकर इसका रस बना लें। इसके बाद, आप इस रस को नारियल पानी या किसी अन्य ताजे फलों के रस में मिला सकते हैं। और फिर इसका सेवन करें। अब आपको हर दिन कितना जूस पीना चाहिए। वैसे, आप एक दिन में लगभग 1 कप या 120 मिली ताजा AloeVera Juice पी सकते हैं। 


यदि आप इस मात्रा को पार कर जाते हैं, तो आप पेट दर्द और / या अपच पैदा कर सकते हैं। यदि आप AloeVera Juice पीना चाहते हैं। फिर सादे पानी में एक चम्मच AloeVera Juice मिलाएं और फिर इसे पी लें। यदि आपके पास पेट में दर्द नहीं है, और पेट में कोई खराबी नहीं है, तो आप इसे सुरक्षित रूप से पी सकते हैं। ताजा AloeVera Juice पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, 


इससे कब्ज, एसिडिटी और अपच उन लोगों को ठीक हो जाता है, जिन्हें सुबह उठकर सबसे पहले आधा कप ताजा AloeVera Juice को 2 गिलास सादे पानी में मिलाकर पीना चाहिए। और फिर इसे पीते हैं। AloeVera Juice ब्लड शुगर को भी कम करता है. और रोजाना सुबह इसे पीने से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, अगर वे इसे रोजाना पीते हैं तो उनका ब्लड शुगर नियंत्रण में रह सकता है। 


AloeVera Juice हमारे सिस्टम में चयापचय की दर को बढ़ाता है. जो हमारे शरीर की प्राकृतिक ऊर्जा को बढ़ाता है. और इसे पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, मुझे दृढ़ता से विश्वास है कि, जो लोग Apple Cider Vinegar का उपयोग करके अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे AloeVera Juice पीने से बेहतर और अधिक प्रभावी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Read More गृहस्थ जीवन में ब्रह्मचर्य का पालन कैसे करें

इसके बजाय, क्योंकि ताजा AloeVera Juice शरीर में चयापचय की दर को बढ़ाने में मदद करता है, और यह विटामिन और खनिजों से भी भरा होता है. इसलिए वजन कम करने के अलावा, यह शरीर में विटामिन और खनिजों की कमी को भी पूरा करता है. और कब्ज से भी बचाता है। तो, अब मैंने आपको AloeVera के विभिन्न उपयोगों के साथ-साथ इसके उपयोग के विभिन्न तरीकों के बारे में बताया है। 


मैं आपको हर Article में बताता हूं कि, हर पदार्थ हर किसी के अनुकूल नहीं होता है। यही कारण है कि, इससे पहले कि आप अपनी Skin पर AloeVera Gel लागू करें यह बहुत महत्वपूर्ण है, एक Skin परीक्षण करने के लिए गर्दन के किनारे पर थोड़ा सा जेल लागू करें. और इसे रात भर छोड़ दें और अगर सुबह तक कोई लालिमा या जलन नहीं होती है तो । यह आपके के लिए उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, 


मुझे आशा है कि आपको मेरा Article उपयोगी लगा होगा. और जो तरीके मैंने आपको बताए हैं वे निश्चित रूप से आपके लिए फायदेमंद होंगे। 

धन्यवाद!







CONVERSATION

0 σχόλια:

Post a Comment

Breaking News