F 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे - Aryan Boy - The Hindi Blog

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

  7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

हाय दोस्तों, आज मैं आपको 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे के बारे में बताऊंगा. और जब तक आप ऐसा कर सकते हैं तब तक मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने की पूरी कोशिश करूंगा। बहुत से लोग अपनी Height के बारे में काफी चिंतित रहते हैं. क्योंकि यदि आपकी Height अच्छी है तो आपका व्यक्तित्व अधिक उज्ज्वल है. क्योंकि हमारी अंतिम Height कितनी होगी? यह हमारे जीन द्वारा तय किया जाता है. 60-80% की सीमा तक जिसका अर्थ है कि यदि आपके माता-पिता बहुत लम्बे नहीं हैं, तब शायद आपकी Height उनके बराबर या उनसे थोड़ी अधिक होगी.

लंबाई बढ़ाने का आसान तरीका

हालाँकि, 20-40% लोग बस एक अच्छा आहार और विटामिन की खुराक ले सकते हैं. और साथ ही दैनिक / नियमित रूप से व्यायाम करके और कुछ दवा की मदद से अपनी Height को मामूली अंतर से बढ़ाने के लिए प्रबंधन करें. उन लोगों को जो Height हासिल करना चाहते हैं, उन्हें पहले एक बहुत महत्वपूर्ण तथ्य पता होना चाहिए. कि एक नियम के रूप में कि महिलाओं के लिए 18 साल की उम्र के बाद, और पुरुषों के लिए 21 साल की उम्र के बाद प्राकृतिक साधनों के माध्यम से नहीं बढ़ाया जा सकता है। 


ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारी हड्डियों की लंबाई और वृद्धि के कारण हमारी Height बढ़ जाती है. 18 से 20 वर्ष की उम्र के दौरान उपास्थि (विकास प्लेटें) जो हमारे हड्डियों के जोड़ों के बीच पाए जाते हैं. ये विकास प्लेटें हड्डियों को स्वतंत्र रूप से बढ़ने की अनुमति देती हैं. और इस दौरान Height हासिल करती हैं. 18-20 वर्ष की आयु के बाद यह विशेष उपास्थि क्षीण और सिकुड़ने लगती है. और एक बार जब यह पूरी तरह से समाप्त हो जाती है, तो हड्डियां हमारे जोड़ों से जुड़ जाती हैं. और जब हड्डियां और जोड़ एक-दूसरे से ठीक से और मजबूती से जुड़ जाते हैं, तो हमारी Height और बढ़ जाती है. 

Read More पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय

आमतौर पर महिलाओं के लिए 18 साल की उम्र में और पुरुषों के लिए यह 20/21 साल की उम्र में होता है। बहुत से लोग वीडियो बनाते हैं कि यदि आप एक निश्चित दवा या उपाय लेते हैं, या अपने आप को एक निश्चित दवा के साथ इंजेक्ट करें, आप किसी भी उम्र में अपनी Height रातोंरात देखेंगे. लेकिन यह केवल झूठ है. और लोगों को गुमराह करने का एक तरीका है। अगर कोई वास्तव में अपनी Height बढ़ाने के लिए इच्छुक है तो, यह कैसे किया जा सकता है? 

Height बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा

वे लोग जो अपनी Height को बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें 12-16 वर्ष की आयु तक ऐसा करने का निर्णय लेना चाहिए. क्योंकि हमारी हड्डियों की लंबाई और बढ़ने के कारण हमारी Height बढ़ जाती है. और हमारी हड्डियां प्रोटीन, खनिज और पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम मैंगनीज, कॉपर आदि यही कारण है. कि आपकी Height बढ़ाने के लिए, एक अच्छा आहार प्रक्रिया में सबसे आवश्यक तत्व है। Height बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, प्रोटीन. प्रोटीन न केवल हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं समग्र विकास लेकिन वे हमारे शरीर की मरम्मत और रखरखाव के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। 


साथ ही वे हमारी प्रतिरक्षा में वृद्धि करते हैं। पश्चिमी और मध्य पूर्वी देशों में लोगों के आहार में आमतौर पर मांसाहारी भोजन होते हैं. जो मांस, मछली, चिकन, अंडे आदि होते हैं. जो ज्यादातर सभी प्रोटीन होते हैं और यही कारण है कि इन देशों के लोग आमतौर पर लंबे होते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि, शाकाहारी भोजन में पर्याप्त या पर्याप्त प्रोटीन नहीं होता है. और इससे आपकी Height नहीं बढ़ेगी। अगर आप शाकाहारी भोजन का सेवन करते हैं, उदाहरण के लिए, हरियाणा के लोग ज्यादातर शाकाहारी होते हैं, लेकिन वे बहुत अधिक घी, दूध, मक्खन, पनीर दलिया, दाल, राजमा, चना मूंगफली और पालक आदि का सेवन करते हैं. 


और इन सभी खाद्य पदार्थों में अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है. आसानी से पच जाता है. और यही कारण है कि इन क्षेत्रों के लोग आमतौर पर काफी लंबे और मजबूत होते हैं. और कुश्ती, मुक्केबाजी आदि जैसे खेलों में भी काफी निपुण होते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो, आप पहले बताए गए प्रोटीन से भरपूर भोजन खाकर अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। जो दूध नहीं पचा सकते वे दही या छाछ ले सकते हैं. इसके अलावा प्रोटीन के अलावा, हड्डियों को विकसित करने के लिए जिन खनिजों की आवश्यकता होती है. और उन्हें मजबूत बनाने के लिए जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्ता, कॉपर आदि भी शाकाहारी खाद्य पदार्थों में निहित हैं. जो पहले उल्लेख किए गए हैं हड्डियों के लिए एक और आवश्यक विटामिन है. 


18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा


ये विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन सी हमारी हड्डियों, दांतों, नाखूनों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। विटामिन डी हड्डियों, दांतों और नाखूनों के अलावा कैल्शियम को बाहर निकालने में मदद करता है, इसके अलावा यह दिल को स्वस्थ रखता है। नींबू हैं और आंवला (भारतीय गूजबेरी) भी हैं। इसके अलावा, आंवला में विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में होता है. और विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत धूप है. जब सूरज की रोशनी हमारी त्वचा पर पड़ती है, तो त्वचा स्वाभाविक रूप से विटामिन डी का उत्पादन करती है. 

Read More immunity badhane ke liye gharelu nuskhe

इसलिए जब लोग थोड़ा वृद्ध हो जाते हैं तो वे घर पर अधिक रहना शुरू कर देते हैं. और वास्तव में ऐसा नहीं करते हैं. धूप में बाहर निकलना पसंद करते हैं. और इस वजह से उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है. जिससे उनकी हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं. और चोट लगने पर भी छोटी चोट लगती है, इसीलिए बच्चे से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक सभी को मिलना चाहिए. रोजाना कम से कम आधे घंटे की धूप में यह मजबूत हड्डियों को सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा, फैटी फिश मीट, अंडे की जर्दी सोया मिल्क, सोया बीन्स और चीज में बड़ी मात्रा में विटामिन डी ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट, काजू, और सूखे अंजीर होते हैं। 


विटामिन ए, ई डी, और कैल्शियम और मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में। मेरे वेबसाइट पर घर के पके हुए भोजन का उपयोग करके स्वस्थ वजन हासिल करने के बारे में एक आर्टिकल है. और मैंने पोषक तत्वों को बनाने के लिए उस आर्टिकल में एक संतुलित और स्वस्थ आहार के बारे में पूरी जानकारी दी है. जो आप उपभोग करते हैं, हड्डियों तक पहुँचने के लिए आपके शरीर में अच्छा और कुशल रक्त संचार होना चाहिए। जो मुख्य रूप से व्यायाम करने से होता है. व्यायाम करने से पोषक तत्व, विटामिन और खनिज न केवल हड्डियों तक पहुँचते हैं. बल्कि शरीर के प्रत्येक भाग और रोमकूपों तक भी पहुँच बनाने में मदद मिलती है। 


20 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा


अपशिष्ट उत्पादों (फ्री रेडिकल्स) को पूरी तरह से और ठीक से हटाने के लिए, अपने आहार को पूरा करने के लिए आप कुछ अच्छे आयरन, मल्टीविटामिन, कैल्शियम और विटामिन सी की गोलियां या सप्लीमेंट ले सकते हैं. जैसे कि 1 डेक्सोरेंज कैप्सूल डिनर के दौरान, दो महीने तक लेना चाहिए ताकि आयरन को पूरक किया जा सके। शरीर एक और Becosules Z है - आपको नाश्ते के बाद रोजाना 1 कैप्सूल लेना चाहिए, दो महीने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंट के लिए आप सुबह खाली पेट, और शाम को विटामिन सी के लिए 1 टैबलेट ओस्टोकलशियम ले सकते हैं. 

Read More गृहस्थ जीवन में ब्रह्मचर्य का पालन कैसे करें

आप सेलिन 500 मिलीग्राम की 1 गोली रोजाना कई लोगों ले सकते हैं. ताकि उन्हें बढ़ा सकें Height, "अश्वगंधा" नामक एक आयुर्वेदिक औषधीय जड़ी बूटी लें, अश्वगंधा में प्राकृतिक स्टेरॉयड, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 होते हैं और आयुर्वेद में, अश्वगंधा को वेलनेस मेडिसिन के रूप में भी प्रशासित किया जाता है. आजकल सोशल मीडिया पर, लोगों को विकास हार्मोन, स्टेरॉयड, स्वास्थ्य लेने की सलाह दी जा रही है। अपनी Height बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ आदि। बढ़ती हाइट के लिए ग्रोथ हॉर्मोन ट्रीटमेंट उन बच्चों को दिया जाता है. 


जिन्हें अपने जन्म के समय से ही ग्रोथ हॉर्मोन की कमी है या यह ग्रोथ हॉर्मोन के सामान्य स्तर वाले बच्चों को हाइट बढ़ाने के लिए दिया जाता है। वृद्धि हार्मोन थेरेपी इस चिकित्सा आमतौर पर 10-12 साल की उम्र के आसपास शुरू होती है. और इससे बच्चे को 1-3 इंच की Height हासिल करने में मदद मिल सकती है. हालांकि इस तरह के उपचार को ओ दिया जा सकता है। एक डॉक्टर द्वारा, जो एक योग्य हार्मोन विशेषज्ञ है, जिसे "एंडोक्रिनोलॉजिस्ट" के रूप में जाना जाता है. यह उपचार केवल उनकी देखरेख और देखभाल के तहत किया जाना चाहिए। 


आपको कभी भी हार्मोन उपचार के बारे में सोशल मीडिया पर बताई गई बातों का पालन नहीं करना चाहिए. खासकर जब अयोग्य लोगों द्वारा दिया गया हो. क्योंकि यह आपके लिए उन लोगों के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है, जो 20/21 की उम्र के बाद अपनी Height बढ़ाने की कोशिश करते हैं. और अक्सर इंटरनेट पर Height बढ़ाने के तरीकों की खोज करते हैं. और आधे पके हुए ज्ञान के साथ अयोग्य लोगों से मूर्ख बन जाते हैं. और हार्मोन थेरेपी शुरू करते हैं. खुद मैं आपको बताना चाहूंगा कि 21 साल की उम्र के बाद ग्रोथ हॉर्मोन स्टेरॉइड इंजेक्शन की वजह से हाइट नहीं बढ़ेगी. 

Read More मोटापा कैसे कम करें

लेकिन इन हार्मोन्स को लेने से पहले से जोड़ों में फंसी हुई हड्डियां लंबे समय तक नहीं बन पाएंगी. और इस तरह वे मोटी हो जाएंगी. और विकृत हो जाएंगी जिससे चेहरे की हड्डियां बड़ी हो जाएंगी. और व्यापक रूप से पैर और पैर भी अस्वाभाविक रूप से रूखे हो जाते हैं. इससे भी जोड़ों में दर्द होता है. और जो लोग इस हार्मोन को लेते हैं, वे भी मनोविकृति और अवसाद का शिकार हो सकते हैं. इसलिए मेरी सलाह केवल यही है कि बिना सोचे-समझे और उचित सलाह न लें। 


किसी भी तरह के हार्मोन उपचार / चिकित्सा हालांकि, यदि आप कुछ स्ट्रेचिंग व्यायाम और योग करते हैं तो एक बार हड्डी का ढांचा सीधा हो जाता है. और आपकी मुद्रा में सुधार होने से आपकी Height आधे या एक इंच तक बढ़ सकती है. यही कारण है कि 25-30 वर्ष की अवस्था में कृपया अपनी हाइट बढ़ाने के लिए कृपया हजारों रुपये खर्च न करें, बस अच्छा, स्वस्थ भोजन व्यायाम नियमित रूप से और अच्छी तरह से खाएं और अपने व्यक्तित्व का विकास करें. ताकि यह चमक सके बीमार आपके लिए कहीं ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा आर्टिकल उपयोगी लगा होगा, और आपको यहां Height बढ़ाने की पूरी जानकारी मिल गई होगी. 

धन्यवाद!

CONVERSATION

0 σχόλια:

Post a Comment

Breaking News