Aryan Boy

This is a Hindi blog. People are updated on essential beauty tips, health, fitness, yoga, related articles.

मोटापा कैसे कम करें - Motapa Kaise Kam Kare

  Gopal Pramanik      
मोटापा कैसे कम करें - Motapa Kaise Kam Kare

हेलो दोस्तों, आज हम बात करेंगे मोटापा कैसे कम करें - Motapa Kaise Kam Kare. जो वजन कम करने के लिए उपयोग किया जाता है - मोटापा कैसे कम करें। यही कारण है, आज मैं आपको कुछ मोटापा कैसे कम करें / आहार गोलियों के नाम बता रहा हूँ। 


मैं यह भी बताऊंगा कि ये गोलियां कैसे काम करती हैं। इन गोलियों का सेवन किसे करना चाहिए? इन गोलियों का सेवन किसे नहीं करना चाहिए? और आखिरकार, इन मोटापा कैसे कम करें वाली गोलियों के क्या लाभ और दुष्प्रभाव हैं। मोटापा कम करने वाली दवाएं भूख को कम करती हैं। और इन गोलियों का सेवन करने से पेट भरा हुआ महसूस होता है। 

मोटापा कम करने का मेडिसिन 

लेकिन इन गोलियों का सेवन सिर्फ खुद से करें। एक उचित आहार और व्यायाम के साथ उन्हें पूरक के बिना और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों जैसे कि शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ, वसायुक्त भोजन और जंक फूड का सेवन करना, मोटापा कम करने में आपकी मदद नहीं करेगा। परन्तु यदि आप, स्वस्थ आहार के साथ इन गोलियों का सेवन करें। Read More- गृहस्थ जीवन में ब्रह्मचर्य का पालन कैसे करें 

साथ ही मध्यम व्यायाम जैसे कि रोजाना 2-3 किमी चलना, और परिष्कृत तेलों में कटौती, पशु वसा, चीनी और जंक फूड तब ये गोलियां काफी मददगार और प्रभावी हो सकती हैं। 

आहार और व्यायाम कैसे करें?

कौन से लोग इन गोलियों को ले सकते हैं, और इन गोलियों को किसे नहीं लेना चाहिए? यदि आप गर्भवती हैं, या स्तनपान कराने वाली माँ या यदि आप एक जिगर, या गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं, तो आप मोटापा कैसे कम करें गोलियाँ कभी नहीं लेना चाहिए। 


यदि आप पहले से ही रक्तचाप, मधुमेह या किसी अन्य विकार के लिए दवा के लिए दवा पर हैं, फिर आपको किसी डॉक्टर से उचित परामर्श के बिना मोटापा कैसे कम करें गोलियाँ नहीं लेनी चाहिए। हालांकि, अगर आप मोटे / अधिक वजन वाले हैं, जिसका मतलब है कि आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई = केजी में आपका वजन / मी ^ 2 में आपकी ऊंचाई) 27 या 30 से अधिक है। 


और एक आहार पर होने और नियमित रूप से व्यायाम करने के बावजूद, आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है। या आपका मोटापा अधिक होने के कारण शुगर का स्तर अधिक है। और आप हाई बीपी से पीड़ित हैं। फिर आप इन मोटापा कैसे कम करें गोलियों के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हो सकते हैं। मैं खुद को फिर से दोहराऊंगा -


कि बस अपने दम पर मोटापा कैसे कम करें गोलियाँ लेने में मदद नहीं करेगा। यदि आप अपने आहार को विनियमित करते हैं, और इन गोलियों को लेने के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तभी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। 

मोटापा कैसे कम करें

 मैंने आपको एक सरल ऊंचाई / वजन चार्ट दिया है। जिस पर बीएमआई भी सूचीबद्ध है। तुम्हे पता होना चाहिए, मोटापा कैसे कम करें / आहार की गोलियों के सेवन से जुड़े कुछ दुष्प्रभाव हैं। आमतौर पर, शुरुआत में इन गोलियों को लेने वाले लोग लूज मोशन से पीड़ित होते हैं। कब्ज़ या मतली आदि। लेकिन इन दुष्प्रभावों को कुछ दिनों में अपने दम पर कम करना चाहिए। 

Read More- immunity badhane ke liye gharelu nuskhe

दूसरी बात यह है कि ये दवाएं आमतौर पर काफी महंगी होती हैं। और आपको कुछ वर्षों के लिए इन दवाओं को लेने की आवश्यकता हो सकती है। तीसरा, एक बार जब आप मोटापा कैसे कम करें दवा लेना बंद कर देते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका आहार, और व्यायाम की दिनचर्या जारी है। अन्यथा आप फिर से मोटापा कम करना शुरू कर देंगे। 


अब, मैं आपको कुछ मोटापा कैसे कम करें दवाओं के नाम बताऊंगा। 

1- ओर्लिस्टेट

मोटापा कैसे कम करें - Motapa Kaise Kam Kare

जिसे इंट्रालाब कंपनी द्वारा बनाया गया है और यह AM-SLIM और SLIMFAST के नाम से जाता है। आपको नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के साथ 60mg का एक कैप्सूल लेना चाहिए। यदि आप 3 महीने में कम से कम 5 किलो मोटापा कम नहीं करते हैं, तो आपको इस दवा का उपयोग बंद कर देना चाहिए। 


बहुत सारे लोग इस दवा को लेने से पाचन गैस की समस्याओं का विकास करते हैं। और लूज मोशन से भी पीड़ित हो सकते हैं। अगर कुछ दिनों के बाद गैस और लूज मोशन अपने आप कम नहीं होते हैं, तो आपको तुरंत इन गोलियों को लेना बंद कर देना चाहिए।


2- अगला टैबलेट हिमालय द्वारा है, और इसे AYURSLIM कहा जाता है। 

मोटापा कैसे कम करें - Motapa Kaise Kam Kare

यह एक हर्बल तैयारी है। इस के 2 कैप्सूल दिन में दो बार, खाना खाने के तुरंत बाद लेना चाहिए। हिमालय एक और दवा का निर्माण करता है। 

3- VRIKSHAMLA कहा जाता है। 

मोटापा कैसे कम करें - Motapa Kaise Kam Kare

इसके लिए भी, भोजन खाने के ठीक बाद 2 गोलियां दिन में दो बार लेनी चाहिए। जैसे मैं आपको हर आर्टिकल में बताता हूं। हर दवा हर किसी के अनुकूल नहीं होती है। यही कारण है कि, आप किसी भी गोलियाँ का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें। यदि कोई विशेष दवा आपको शोभा नहीं देती है, तब आपका डॉक्टर इसे तुरंत रोक सकता है। 

Read More- vajan badhane ke gharelu upay

मुझे फिर से दोहराने दो - मोटापा कैसे कम करें गोलियाँ कभी खाली पेट नहीं लेनी चाहिए। आपको या तो उन्हें अपने भोजन के साथ लेना चाहिए, या खाना खत्म करने के तुरंत बाद उनका सेवन करना चाहिए।


दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि जो लोग मोटापे से पीड़ित हैं, मोटापा कैसे कम करें आर्टिकल से लाभ होगा, और इस आर्टिकल से भी यदि आपका मोटापा कम हो जाता है, तो आप मोटापे के कारण होने वाली अन्य समस्याओं से भी ठीक हो जाएंगे। और आप एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी पाएंगे।

धन्यवाद!


logoblog

Thanks for reading मोटापा कैसे कम करें - Motapa Kaise Kam Kare

Previous
« Prev Post