Aryan Boy

This is a Hindi blog. People are updated on essential beauty tips, health, fitness, yoga, related articles.

immunity badhane ke liye gharelu nuskhe

  Gopal Pramanik      

 immunity badhane ki gharelu upay

immunity badhane ke liye gharelu nuskhe

नमस्कार दोस्तों, जिस तरह की स्थिति अभी प्रचलित है, मांग करता है कि हमारे रक्त और प्रतिरक्षा मजबूत और शक्तिशाली बनी रहे. इस लेख में, मैं आपको कुछ सरल तरीके बता रहा हूँ. अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए, जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं.


immunity badhane ke liye gharelu nuskhe ये प्रतिरक्षा बूस्टर खाए जा सकते हैं, या पेय के रूप में होते हैं. जो न केवल आपके रक्त को शुद्ध करेगा, लेकिन आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देगा. सबसे पहली बात है हल्दी जो हर रसोई में उपलब्ध है. सुबह सबसे पहले, कुछ गर्म पीने का पानी लें और इसमें 2 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं.


2 जमीन peppercorns (काली मिर्च के बीज) जोड़ें. और अंत में, 1/2 नींबू से ताजा रस जोड़ें. इस पेय का स्वाद बेहतर बनाने के लिए, आप इसमें 2/3 चम्मच शुद्ध शहद मिला सकते हैं। जिन्हें यह ड्रिंक पसंद नहीं है. यह कोशिश कर सकते हैं - रात में बिस्तर पर जाने से पहले, एक गिलास गर्म दूध लें. इसमें 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. और फिर इसे पीने से पहले इसे अच्छे से मिलाएं.

Read More:- पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय

हल्दी डालें और फिर दूध उबालें अन्यथा, दूध रूखा हो जाएगा। नीम और हल्दी पाउडर के कैप्सूल भी उपलब्ध हैं - आप रोजाना सुबह-शाम एक-एक कैप्सूल गर्म पानी के साथ ले सकते हैं. ऐसी कंपनियां हैं जो ये कैप्सूल बना रही हैं. जो लोग 3/4 ताज़ी कच्ची नीम की पत्तियाँ चबाकर खा सकते हैं. हर दिन उन्हें जरूर लेना चाहिए. ताकि रक्त शुद्ध हो सके.

immunity badhane ki homeopathic medicine


हमदर्द की सफी

immunity badhane ke liye gharelu nuskhe

यह काफी कड़वा होता है. हालांकि, यदि आप अपने सुबह के नाश्ते के बाद, 2 बड़े चम्मच साफी लेते हैं. 1 गिलास सादे पानी के साथ, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

Read More:- vajan badhane ke gharelu upay

या, आप श्री ततवा के लिए जा सकते हैं.

immunity badhane ke liye gharelu nuskhe

Raktashodhini सिरप भी वयस्कों को इस सिरप का 1 बड़ा चमचा लेना चाहिए. और इसे आधा गिलास सादे पानी में मिला देना चाहिए. यह खुराक भोजन के बाद दिन में दो बार लेनी चाहिए.


baccho ki immunity badhane wale food

और बच्चों के लिए 1/2 गिलास पानी में इस सिरप का 1 चम्मच ले सकते हैं. सफी और रक्षादोदिनी दोनों गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए. ये दोनों मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध हैं.


यदि आपके पास घर पर आंवला (भारतीय करौदा) है. फिर रात में, एक हरा आंवला लें इसमें 2 पेप्परकोर्न मिलाएं और इसे एक मोटे मिश्रण में पीस लें. अगला, इसमें शुद्ध शहद के 2 बड़े चम्मच जोड़ें और एक साफ कांच के कटोरे में रात भर मिश्रण को स्टोर करें. फिर सुबह उठते ही सबसे पहले इस मिश्रण का सेवन करें. यह प्रतिरक्षा बढ़ाने और रक्त को शुद्ध करने के लिए एक उत्कृष्ट विधि है.


अन्य चीजें जो आमतौर पर घर पर पाई जाती हैं. जिसे आपको अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए पीना चाहिए. नारियल पानी हैं. और कॉफी या आप मिक्सर में खीरे और कुछ पुदीने की पत्तियों को मिश्रित कर सकते हैं. और फिर जूस पिएं.


फलों के लिए के रूप में अंगूर और सेब बहुत खाएं. अंगूर खून को साफ़ करने के लिए बहुत अच्छा है. और गर्भाशय की समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करता है. कैंसर जैसी बीमारियों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी ये फायदेमंद हैं।

Read More:-  Best Moisturizer for face and body in india

सब्जियों के लिए के रूप में पालक और ब्रोकोली रक्त को शुद्ध करने और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे वेजी हैं.


मीठे व्यवहार के लिए के रूप में कच्चा, जैविक गुड़ खाना सबसे अच्छा विकल्प है. गुड़ का 2 इंच का टुकड़ा लें. दोपहर और रात के खाने के बाद खाना चाहिए. इससे रक्त की मात्रा बढ़ जाती है. ऊर्जा को बढ़ाता है. और कब्ज से भी बचाता है.


जिनके घर में सूखे मेवे हैं. बादाम और prunes के बहुत सारे खाने चाहिए. ताकि इम्युनिटी बढ़े.

वयस्कों को विटामिन सी के 500 मिलीग्राम की 1 गोली लेनी चाहिए.

10 साल से बड़े बच्चे

नाश्ते और रात के खाने के बाद 500 मिलीग्राम की 1/2 गोली लेनी चाहिए.


दोस्तों, यहाँ मैंने आपको सरल घरेलू उपचार बताए हैं. अपने रक्त को शुद्ध करने और अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए. सुरक्षित रहें और स्वस्थ रहें. धन्यवाद!

logoblog

Thanks for reading immunity badhane ke liye gharelu nuskhe

Previous
« Prev Post