Aryan Boy

This is a Hindi blog. People are updated on essential beauty tips, health, fitness, yoga, related articles.

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय - Hyperpigmentation Treatment

  Gopal Pramanik      

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय - Hyperpigmentation Treatment

नमस्कार दोस्तों, आज मैं काले धब्बे के उपचार के बारे में बात करूंगा. Hyperpigmentation और त्वचा पर भूरे रंग के धब्बे। डार्क स्पॉट, जिन्हें Hyperpigmentation और मेलस्मा भी कहा जाता है. जब एक समस्या के रूप में होता है, हमारी त्वचा में रंग बनाने वाली कोशिकाएँ. (जिसे मेलानोसाइट्स के रूप में जाना जाता है) 


कुछ कारणों से अत्यधिक रंग या रंग बनाना शुरू करें, जब ऐसा होता है, हमारी त्वचा हल्के पैच विकसित करने लगती है. काले धब्बे और भूरे रंग के पैच, जिससे त्वचा खराब दिखती है. यह समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक होती है. हाइपर पिग्मेंटेशन या डार्क स्पॉट हमारी त्वचा पर होते हैं. निम्नलिखित कारणों के लिए

चेहरे पर काली छाया हटाने के उपाय

1) मुँहासे निशान, या दाना निशान

2) चिकन पॉक्स जैसी बीमारियों के कारण निशान पीछे छूट गए

3) लिवर की बीमारियों के कारण त्वचा का काला पड़ना या त्वचा पर काले धब्बे पड़ना

4) ओल्ड एज के कारण डार्क स्पॉट और पैच

5) शरीर में हार्मोनल परिवर्तन, जैसे कि गर्भावस्था के दौरान होने वाले या हार्मोनल परिवर्तन जो तब होते हैं जब महिलाएँ बर्थ कंट्रोल पिल्स लेती हैं. 


कई बार, वे लोग जो नियमित रूप से दर्द निवारक और एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करते हैं, हाइपरपिग्मेंटेशन या मेल्स्मा से पीड़ित होने का भी ख़तरा है. बहुत अधिक तनाव, साथ ही साथ लोगों में थायराइड की समस्या, लोगों में हाइपरपिग्मेंटेशन और मेलास्मा को भी ट्रिगर कर सकता है. रंजकता हॉर्मोन असंतुलन के कारण होती है.


वास्तव में बुरा लग सकता है. रंजकता का एक और प्रमुख कारण, सूर्य के प्रकाश में निहित UVA और UVB किरणों के संपर्क में है. जब ये प्रकाश किरणें हमारी त्वचा के उजागर भागों द्वारा अवशोषित होती हैं. विशेष रूप से हमारे चेहरे, कंधों पर, पीठ, छाती और हाथ, फिर गहरे पैच और काले और भूरे रंग के धब्बे तेजी से विकसित होते हैं. ये पैच और स्पॉट सनबर्न से अलग होते हैं.

Read More:-vajan badhane ke gharelu upay

सनबर्न तब होता है जब, तेज धूप के कारण त्वचा की सबसे ऊपरी परत अचानक जल जाती है. लेकिन चूंकि सनबर्न आमतौर पर त्वचा की ऊपरी परतों में ही होता है. यह कुछ हफ़्ते में पूरी तरह से साफ़ हो जाता है. हालाँकि, त्वचा की रंजकता धूप के कारण होती है. सूरज की रोशनी के बार-बार और लंबे समय तक संपर्क के कारण विकसित होता है. और त्वचा की गहरी परतों में धीरे-धीरे बनता है.


और इस रंजकता के इलाज़ के लिए, इसमें कई महीनों का इलाज़ हो सकता है. त्वचा पर काले धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन के बनने का एक और बड़ा कारण है. आजकल बहुत से लोग, उनकी त्वचा पर विभिन्न प्रकार के स्टेरॉयड-आधारित क्रीम लागू करते है. साथ ही लोशन, और कम गुणवत्ता वाले निष्पक्षता क्रीम आदि. 


इन उत्पादों के उपयोग के परिणामों के लिए एक दूसरा विचार दिए बिना कई बार इन क्रीम / लोशन में दवाएँ और रसायन होते हैं. जो, अगर कई दिनों के लिए उपयोग किया जाता है. त्वचा में जलन होने लगती है. इस प्रकार यह लाल और सूखा बना रहता है. वे त्वचा को खुजली का कारण भी बनाते हैं, और इसे सूर्य के प्रकाश के प्रति बहुत संवेदनशील बनाते हैं. 


अक्सर, गोरा होने के बजाय त्वचा का रंग गहरा होने लगता है. और भी blemishes और पैच विकसित करना शुरू कर देता है. अब, उपचार के बारे में बात करते हैं.


हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण हाइपरपिग्मेंटेशन या मेलास्मा और रंजकता जो पूरे चेहरे को कवर करती है. इस द्वारा इलाज़ किया जाता है. 3 दवाओं का एक संयोजन

चेहरे के दाग धब्बे हटाने वाली क्रीम

1) हाइड्रोक्विनोन


2) रेटिनो ए  


3) स्टेरॉयड


इन 3 दवाओं के संयोजन वाली क्रीम केमिस्ट पर उपलब्ध हैं. 

Read More:- Best Moisturizer for face and body in india

1) मेललाइट फोर्टे क्रीम के नाम से

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय - Hyperpigmentation Treatment

2) AHPL फार्मा द्वारा मेलालाइट एक्सएल

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय - Hyperpigmentation Treatment

3) Glenmark Pharma द्वारा Triglow Cream

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय - Hyperpigmentation Treatment

ये दवाएँ काफ़ी मज़बूत हैं. और इसे रात में सोने से पहले ही लगाना चाहिए।


और केवल पानी से अपना चेहरा धोने के बाद, इनको दिन के समय नहीं लगाना चाहिए। दिन के दौरान, आपको 30-40 के एसपीएफ के साथ एक अच्छा सनस्क्रीन लगाना चाहिए। पहले बताई गई क्रीमों से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, उन्हें कम से कम 3-6 महीनों के लिए नियमित रूप से लगाया जाना चाहिए। ये क्रीम एक मज़बूत औषधि है.


और केवल मेलास्मा या हाइपरपिग्मेंटेशन के उपचार के लिए उपयोग किया जाना चाहिए, जो बड़े पैमाने पर चेहरे पर फैला हुआ है. उन्हें छोटे अंधेरे पैच या स्पॉट के इलाज़ के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। और इन क्रीमों का उपयोग फेयरनेस क्रीम के रूप में भी नहीं किया जाना चाहिए।

Read More:- best body wash for skin whitening in india

एक और बहुत महत्त्वपूर्ण बिंदु कि इन क्रीमों का उपयोग गर्भवती महिलाओं द्वारा नहीं किया जाना चाहिए। साथ ही किसी भी परिस्थिति में स्तनपान कराने वाली माताओं, इसके अलावा, इन क्रीमों का उपयोग करने से पहले, आपको स्किन टेस्ट अवश्य कराना चाहिए। यदि, 3 महीने तक नियमित रूप से क्रीम का उपयोग करने के बाद, आपके काले धब्बे मुरझाने लगते हैं, तो आपको इस क्रीम का उपयोग जारी रखना चाहिए।


जब तक आपके काले पैच पूरी तरह से गायब नहीं हो जाते। तथापि, अगर इन क्रीमों का उपयोग नियमित रूप से 3 महीने तक करें, तो आपको कुछ अच्छे लेजर ट्रीटमेंट क्लिनिक खोजने चाहिए। एक अस्पताल में, या अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद, और "आंशिक CO2 लेजर उपचार" के लिए जाने पर विचार करें। वरना, आप डॉक्टर से सलाह लेने के बाद भी माइक्रोडर्माब्रेशन या केमिकल पीलिंग के लिए जा सकते हैं.


जो उपचार मैंने आपको यहाँ बताए हैं, सभी एक बार के उपचार हैं. और आप उन्हें अपने पूरे जीवन के लिए जारी नहीं रख सकते। इसीलिए एक बार आपकी समस्या का समाधान हो जाए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करें। ताकि यह फिर से प्रभावित न हो. सुगंधित साबुन, क्रीम और लोशन अपने चेहरे पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।


आपको हमेशा प्रतिष्ठित कंपनियों के स्किनकेयर और मेकअप उत्पादों का उपयोग करना चाहिए। उचित परामर्श और देखभाल के बिना, औषधीय क्रीम और लोशन को आपके चेहरे / त्वचा पर कभी नहीं लगाना चाहिए। दर्द निवारक, ज्वरनाशक और एंटीबायोटिक्स जैसी दवाएँ बर्थ कंट्रोल पिल्स के साथ-साथ उचित सलाह और मार्गदर्शन के बिना इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Read More:- Skin, Hair और Health के लिये Aloe Vera के फायदे

यह मेरा दृढ़ विश्वास है, कि 10-15% मामलों को छोड़कर मेलास्मा और हाइपरपिग्मेंटेशन के अधिकांश मामले तब होता है. जब लोग टीवी और YouTube देखते हैं. और फिर वहाँ मिलने वाली सलाह के आधार पर स्व-चिकित्सा करना शुरू कोर देता है. एक और कारण है जब लोग ऐसा करने के लिए उचित चिकित्सा सलाह के बिना दर्द निवारक और जन्म नियंत्रण की गोलियाँ लेना शुरू करते हैं.


त्वचा की उचित सुरक्षा के बिना तेज धूप में बाहर निकलना भी रंजकता और काले धब्बे का एक प्रमुख कारण है. मेरी राय में, सबसे अच्छा चेहरा धोने सादा पानी है. और बेस्ट मॉइस्चराइज़र प्राकृतिक तेल हैं. जैसे वर्जिन नारियल तेल, बादाम का तेल और जैतून का तेल आदि। यही कारण है कि यदि आप मेरी सलाह का पालन करते हैं.


और अगर आप स्वाभाविक रूप से स्वस्थ और चमकती त्वचा चाहते हैं. तब तक आपको केवल प्राकृतिक स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग करना चाहिए। 


दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। और जो इलाज़ मैंने आपको बताया है, अपने Melasma के इलाज़ में आपकी मदद करेगा। हाइपरपिगमेंटेशन और डार्क पैच सबसे सुरक्षित और सबसे तेज़ तरीके से संभव है. धन्यवाद!

logoblog

Thanks for reading पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय - Hyperpigmentation Treatment

Previous
« Prev Post