Aryan Boy

This is a Hindi blog. People are updated on essential beauty tips, health, fitness, yoga, related articles.

how to use tretinoin cream with moisturizer

  Gopal Pramanik      

best moisturizer to use with tretinoin cream  

हाय दोस्तों, आज मैं आपको Retino A. के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। Retino A एक सक्रिय रूप है विटामिन A. Retino A एक ब्रांड नाम है. जिसमें निम्नलिखित सक्रिय तत्व शामिल हैं Tretinoin या Retinoic Acid पिछले 30-35 वर्षों से ये यौगिक हैं त्वचा विज्ञान के साथ-साथ स्किनकेयर के क्षेत्र में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इन यौगिकों के आधार पर कई उत्पाद प्राप्त किए जाते हैं। रेटिनोइक एसिड नई कोशिका निर्माण की प्रक्रिया को तेज करके त्वचा के सेल पुनर्जनन में मदद करता है. जिससे पुरानी कोशिकाएं तेजी से बहती हैं, और इस तरह नई नई कोशिकाएं सतह पर आती हैं. और त्रेताइन या रेटिनो में आती हैं। 


how to use tretinoin cream with moisturizer



ए भी त्वचा की संरचना में प्रवेश करता है और कोलेजन और इलास्टिन के गठन को बढ़ावा देता है. यही कारण है कि ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के लिए और साथ ही पिम्पल के लिए रेटिनो ए का उपयोग काफी प्रभावी है. यह झुर्रियों के उन्मूलन / कमी के लिए भी अच्छा है और ठीक है. तर्ज यह त्वचा को चिकना करने के साथ-साथ उसे "दमकने वाला" और स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है। यह त्वचा को एक युवा रूप दे सकता है, साथ ही निशान को खत्म कर सकता है. और धब्बा कर सकता है क्योंकि रेटिनो ए के इन गुणों के कारण आजकल लगभग हर कोई इसका उपयोग करना चाहता है। 



एक जेल, सीरम, क्रीम आदि के रूप में यह यौगिक हालांकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि, रेटिनो ए या ट्रेटिनॉइन और अन्य यौगिक जैसे कि रेटिनॉल आधारित क्रीम जैल और लोशन ई। का उपयोग उनके आयु वर्ग को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए. वे इस बात से भी अनभिज्ञ हैं कि उपचार कितने दिनों तक चलना चाहिए और क्या ये जैल, क्रीम आदि को रात में या दिन के समय लगाया जाना चाहिए? और लागू होने वाली मात्रा की भी अनभिज्ञता है, साथ ही सावधानी बरतने के लिए भी। लोगों को यह भी पता नहीं होता है कि झुर्रियों के लिए कौन से विशिष्ट यौगिक का उपयोग करना है. 

Read More:-oily skin treatment at home in Hindi

how to use tretinoin cream for wrinkles


मुँहासे यहां तक ​​कि काले और व्हाइटहेड के उपचार के लिए एक विशिष्ट यौगिक की आवश्यकता होती है। इस तरह दाग और धब्बों की त्वचा से छुटकारा पाने के लिए, इस तरह से, इन यौगिकों क्रीम, जैल आदि के उपयोग के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होने के बावजूद, मेडिकल पेशेवरों से बिना किसी मार्गदर्शन के मेडिकल स्टोर और ब्यूटी सैलून से खरीदे जाते हैं. और फिर इन दवाओं का उपयोग करना शुरू करते हैं। जिसके कारण कई लोगों की त्वचा लाल हो जाती है. या जलने का कारण बन जाती है। त्वचा अचानक सूख भी सकती है और खुजली करने लगती है. और कई बार त्वचा बुरी तरह से झुलस जाती है. 



और काले पड़ जाते हैं।  यह है कि जहाँ भी रेटिनो ए और यह यौगिक शामिल हैं, वे या तो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए सही तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. जबकि उनके दुरुपयोग से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है, जो हाल ही में बहुत से लोगों को हो रहा है. जो रेटिनो ए से जाना जाता है जैसा कि रेटिनोइक एसिड या ट्रेटिनॉइन एक "सक्रिय यौगिक" है, जो आपकी त्वचा के अंदर गहराई से प्रवेश करता है और इसे सीधे प्रभावित करता है। यह एक मजबूत दवा है और इसका इस्तेमाल डॉक्टर से उचित चिकित्सा सलाह के बिना नहीं किया जाना चाहिए. क्योंकि इसके दुरुपयोग से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। 



विटामिन ए का अन्य यौगिक / व्युत्पन्न रेटिनॉल है या "रेटिनायल पैलिमेट" यह व्युत्पन्न काम नहीं करता है. त्वचा सीधे इसके लिए प्रभावी होने के लिए त्वचा में एंजाइम इसे "रेटिनोइक एसिड" में बदल देते हैं. जो कि ट्रेटिनॉइन का दूसरा नाम है. यही कारण है कि इस व्युत्पन्न पर आधारित दवाएं आमतौर पर उनके प्रभाव में हल्के होते हैं, ये त्वचा की ऊपरी परत पर काम करते हैं. और प्रभावी होते हैं ठीक लाइनों और सतह के धब्बे को हटाने में त्वचा को चिकना करके और इसे एक समान स्वर दिया जाता है। इसके अलावा, इन रेटिनाइल पैलिमेट आधारित दवाओं को आमतौर पर डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है. 

Read More:-how to get pink lips permanently

tretinoin 0.025% cream


और रेटिनोल का उपयोग उन लोगों द्वारा किया जा सकता है जो लगभग 20 साल के हैं। यही कारण है कि कई ब्यूटी कंपनियां अपने एंटी-एजिंग क्रीम, लोशन और सीरम में रेटिनॉल का उपयोग करती हैं। अब मैं आपको रेटिनोइक एसिड का उपयोग करने की सही विधि बताऊंगी और साथ ही जिन स्थितियों में आपको रेटिनॉल का उपयोग करना चाहिए, उसके बजाय मैं आपको सही प्रक्रिया बताऊंगी उनके उपयोग और आवेदन सबसे पहले, पिंपल्स / मुंहासे के उपचार के लिए Retinoic Acid या Tretinoin का उपयोग किया जाता है इसका उपयोग किशोरों द्वारा किया जा सकता है, साथ ही पुराने लोगों के लिए pimples के लिए. 



आपको हमारे साथ शुरू करना चाहिए आईएनजी ०.०२५% क्रीम या आप एक जेल का उपयोग कर सकते हैं यदि आप इसे पसंद करते हैं, तो आप इसे केवल रात में ही उपयोग करें, एक अच्छे फेस वाश का उपयोग करने के बाद सुनिश्चित करें कि आप उपयोग करने से पहले चेहरे को पूरी तरह से सूखने दें, शुरुआत में, इस क्रीम को लागू करें / वैकल्पिक रातों पर जेल और फिर दो सप्ताह के बाद, आपको इसे दैनिक रूप से लागू करना चाहिए. यदि आपकी त्वचा अच्छी तरह से क्रीम की 0.025% एकाग्रता को सहन करती है तो आप बेहतर / तेज़ परिणामों के लिए 0.05% क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। 

Read More:-benefits of applying vitamin e capsule on face overnight

Read More:-how to remove blackheads and whiteheads permanently

सुबह में, एक अच्छा सौम्य चेहरा धोने का उपयोग करें जैसे कि सीताफल धोने के लिए कोमल क्लीन्ज़र बंद क्रीम / जेल और फिर आपको अपने चेहरे पर एक अच्छा गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए. जिसे आप अपने नवीनतम "बेस्ट मॉइस्चराइज़र" लेख में देख सकते हैं. ताकि आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को साफ़ करने के लिए एडाप्लाय जेल 0.1% बहुत अच्छा हो और प्रभावी यह एक "रेटिनॉल" आधारित जेल है जिसे आप किसी भी मेडिकल स्टोर पर प्राप्त कर सकते हैं। ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स के उपचार में Adapalene Gel का उपयोग करने का सही तरीका. 



ब्लैकहैड / व्हाइटहेड की सही और सरल विधि से निपटने के मेरे नवीनतम लेख में ठीक से वर्णित है। निष्कासन 20-40 वर्ष की आयु में, चेहरे को चिकना बनाए रखने के लिए, और ब्लीम और निशानों से मुक्त होने के साथ-साथ बे कुछ क्रीम, लोशन और सीरम पर ठीक रेखाएं रखने की सलाह दी जाती है, जिसमें आमतौर पर रेटिनॉल होते हैं, जो कई सौंदर्य उत्पाद कंपनियां बनाती हैं। इन उत्पादों और उन्हें बाजार मेरे दिन और रात एंटी एजिंग क्रीम से निपटने के लेख में मैंने कई ऐसी क्रीमों के साथ-साथ लोशन की सिफारिश की है जिसमें रेटिनोल या रेटिनिल पामिटेट शामिल हैं. 


best face wash to use with tretinoin cream


40 साल की उम्र के बाद आप झुर्रियों, महीन रेखाओं को खत्म करना चाहते हैं? और धब्बा खत्म कर देना चाहिए क्योंकि, आपको Retinoic Acid या Tretinoin का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि, यह यौगिक त्वचा में गहराई से प्रवेश करता है. और संचित वर्णक को हटाता है. और इलास्टिन और कोलेजन टिशू के विकास को भी बढ़ावा देता है, जिससे त्वचा फर्म बनती है. और झुर्रियाँ अपने आप कम होने लगती हैं यही मुख्य कारण है. कि रेटिनो ए क्रीम और जैल का इस्तेमाल अक्सर स्ट्रेच मार्क्स और निशान के इलाज के लिए किया जाता है। 



ट्रेटिनोइन या रेटिनो ए आधारित क्रीम / जैल का उपयोग डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल के मार्गदर्शन में किया जाता है। सही तरीका इन क्रीमों / जैल का उपयोग करने से मेरे लेख में ठीक तरीके से समझाया गया है. कि ललित लाइन्स और झुर्रियों के उपचार से संबंधित है रेटिनो ए आधारित क्रीम और जैल को सबसे कम उपलब्ध एकाग्रता का उपयोग करके शुरू किया जाना चाहिए. जो आमतौर पर 0.025% की एकाग्रता के साथ भी है, शुरुआत में, इन क्रीम / जैल को केवल वैकल्पिक दिनों पर लागू किया जाना चाहिए. फिर आप धीरे-धीरे 0.05% की एकाग्रता तक का निर्माण कर सकते हैं। 



मुँहासे से बनने वाले हल्के से मध्यम निशान को खत्म करने के लिए आप ताज़रोटीन जेल का उपयोग कर सकते हैं, जो एक दूसरा है। पीढ़ी रेटिनॉल का उपयोग किया जा सकता है. इस जेल का उपयोग करने के लिए उचित प्रक्रिया पूरी तरह से मुँहासे निशान के उपचार से निपटने के मेरे लेख में बताई गई है. इसके अलावा वर्णित समस्याओं के अलावा अब तक रेटिनो ए (रेटिनोइक एसिड) का उपयोग इचथ्योसिस (एक गंभीर रूप) के उपचार के लिए भी किया जाता है। शुष्क त्वचा) के रूप में भी Psoriases के उपचार के लिए और भी स्टेरॉयड अनुप्रयोग के कारण पतली हो गई है. कि त्वचा का इलाज करने के लिए, अब मैं आपको Tretinoin साथ ही Retinol आधारित उत्पादों का उपयोग करते समय लेने के लिए कुछ सावधानियों बता देंगे। 



आपको हमेशा इन दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए. सबसे पहले - आपको हमेशा सबसे कम संभव शक्ति के साथ इनका उपयोग करना शुरू करना चाहिए। शुरुआत में, वैकल्पिक दिनों में इनका उपयोग केवल दूसरे तरीके से करें - ये सभी उत्पाद त्वचा को सूखा देते हैं. यही कारण है कि, जब आप उनका उपयोग करना शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उपयोग करते हैं एक अच्छा मॉइस्चराइज़र. आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए और इसे तीसरी बार सूखने से बचाने के लिए -ये सभी उत्पाद त्वचा को सूर्य के प्रकाश के प्रति संवेदनशील बनाते हैं, 



यही कारण है कि सूरज की रोशनी में कदम रखने से आधे घंटे पहले आपको अपनी त्वचा पर एक अच्छी सनस्क्रीन लगानी चाहिए. और अपनी त्वचा को सीधे धूप में जाने से बचने के लिए "सभी प्रकार की त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन" की सिफारिश की जाती है। चौथा - अगर आपको इन क्रीमों को लगाने से किसी भी तरह की एलर्जी / प्रतिक्रिया मिलती है, जैसे कि खुजली, लालिमा या जलन होती है, तो इसे बंद कर दें और केवल 2-3 दिनों के बाद फिर से शुरू करें। अगर जलन, खुजली या लालिमा अभी भी बनी रहती है तो आपको नहीं करना चाहिए इन क्रीमों / जैल को सभी. 



पांचवें पर लगाएं - रेटिनोइक एसिड या रेटिनॉल आधारित क्रीम / जैल के लिए पूरी तरह से प्रभावी होने के लिए उन्हें नियमित रूप से 1 या 2 साल तक इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यदि आप इसे कुछ हफ्तों या महीनों तक इस्तेमाल करने के बाद छोड़ देते हैं, तो यह जीत गया। गर्भवती महिलाओं द्वारा रेटिनॉल और रेटिनोइक एसिड उत्पादों का अधिक उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. और न ही उन्हें नर्सिंग माताओं द्वारा इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि ये यौगिक बच्चे के जिगर और अन्य अंगों को काफी प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकते हैं, 



अंत में, विटामिन ए का एक और व्युत्पन्न है "आइसोट्रेटिनॉइन" या अधिक सामान्यतः "Accutane" के रूप में जाना जाता है यह केवल खाद्य गोलियों के रूप में निर्मित होता है. और इसका उपयोग केवल बहुत ही गंभीर मुँहासे के इलाज के लिए किया जाता है. और साथ ही सिस्टिक मुँहासे के उपचार के लिए आपको कभी भी इस एम को नहीं लेना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बिना एडिसिन दोस्तों, मुझे आशा है कि आपको मेरा लेख उपयोगी लगा होगा, और मैंने जो जानकारी रेटिनो ए के बारे में प्रदान की है वह आपकी मदद के लिए होगी!


 




logoblog

Thanks for reading how to use tretinoin cream with moisturizer

Previous
« Prev Post