Daily Skin Care Routine at Home

 daily skin care routine home remedies

हाय दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगा कि कैसे अपनी Skin की देखभाल करने के लिए एक दिन के आधार पर ये बहुत ही सरल तरीके हैं. और अगर आप मेरे द्वारा बताई गई बातों का पालन करते हैं, और आप ठीक वैसा ही करते हैं तो कम से कम 80-90% Skin पर आपका चेहरा, साथ ही आपके शरीर के बाकी अंग स्वस्थ और चमकदार बने रहेंगे। अधिकांश लोग विशेषकर युवा पुरुष और महिलाएं हमेशा अपनी Skin को गोरा रखने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते हैं. और बाजार से सबसे महंगे और नवीनतम फेयरनेस क्रीम खरीदते हैं। साथ ही मॉइस्चराइज़र टोनर एक्सफ़ोलीएटर मास्क और अन्य सभी प्रकार के उत्पादों में वे बहुत पैसा लगाते हैं. 

daily skin routine at home

Read More:-Dry Skin Treatment in Hindi

अगर उन्हें टेलीविजन पर दिखाए गए अनुसार परिणाम नहीं मिलते हैं, इसलिए सबसे पहले मैं बताना चाहता हूं, आपको लगता है कि भगवान ने हमारी Skin को एकदम सही बनाया है। हमारी Skin की सबसे ऊपरी परत अपने आप बंद हो जाती है. और नीचे की परतों से ताजी जवान त्वचा आती है, ऊपर से पसीना आता है जिससे हमारी त्वचा हाइड्रेट हो जाती है, और इसे तेल की ग्रंथियों को सूखने नहीं देती है। हमारी त्वचा में हमारी रखो त्वचा को नमी देने के साथ-साथ हमारी त्वचा पर मौजूद बालों को मुलायम बनाए रखने से भी हमारी त्वचा धूप और वायु प्रदूषण से बचती है। 



फेयर स्किन केवल सुंदरता या स्वास्थ्य का एकमात्र निशान नहीं है। दूसरी बात जो मैं आपसे स्पष्ट रूप से कहना और समझाना चाहता हूं। कि बस निष्पक्ष त्वचा होने सौंदर्य की निशानी नहीं है, त्वचा गेहुंआ या गोरी हो सकती है यदि यह स्वच्छ धब्बा रहित है. और सूखी नहीं है तो यह हमेशा अच्छी लगती है. दैनिक आधार पर अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें ? हमारी त्वचा की देखभाल करने के लिए 3 चीजों को करना बहुत महत्वपूर्ण है. सबसे पहले सूर्य की सुरक्षा। त्वचा की दूसरी सफाई तीसरी रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना, इसलिए पहला नुकसान सूरज की क्षति से सुरक्षा है जो मूल रूप से तेज धूप से त्वचा की सुरक्षा है। 


daily face care routine home remedies

इन दोनों मौसमों में गर्मियों या सर्दियों में आपको सूरज से सुरक्षा के बिना घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। अपने चेहरे या शारीरिक त्वचा को न छोड़ें या तो उन्हें कपड़े से ढँक दें या खुद को ढकने के लिए छाता का इस्तेमाल करें। घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और धूप का चश्मा भी पहनें। इन कामों को करने से त्वचा धूप से नहीं जलेगी, और न ही काले धब्बे पड़ेंगे. इस धूप के चश्मे के साथ अपनी त्वचा या चेहरे पर दिखाई दें, आपकी आंखों के चारों ओर काले घेरे से रक्षा करेंगे। सर्दियां के दौरान यदि आप धूप में ज्यादा देर तक बाहर बैठते हैं, तो आपकी त्वचा मजबूत हो जाएगी। Sunlight न केवल त्वचा को नुकसान पहुँचाती है, बल्कि उनकी जड़ से बालों को भी नुकसान पहुँचाती है. और इस प्रकार बाल जल्दी सफ़ेद होने लगते हैं. जिसे hindi में कहा जाता है कि बाल "पक". 




रहे हैं दूसरी बात यह है कि हमें अपनी त्वचा को हर समय साफ रखना चाहिए. और अपनी त्वचा को साफ़ करके आप संचित को हटा देते हैं. इससे होने वाली गंदगी से मृत कोशिकाओं में अतिरिक्त तेल बैक्टीरिया फंगस और मेकअप साफ हो जाता है। जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है, उन्हें बार साबुन की अच्छी गुणवत्ता का उपयोग करना चाहिए, जिनकी शुष्क त्वचा होती है. उन्हें माइल्ड लिक्विड क्लींजर (नॉन सोप) का उपयोग करना चाहिए। एक दिन में शरीर के उन क्षेत्रों में, जहाँ हमें बहुत पसीना आता है. जैसे जांघों के बीच की गर्दन इन क्षेत्रों को साबुन से अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। तीसरी बात यह है कि त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ किया जाता है। 


daily skincare routine for oily skin at home


तेल ग्रंथियों में स्वाभाविक रूप से त्वचा को प्राकृतिक रूप से मुलायम बनाए रखता है. लेकिन त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाना विशेष रूप से उपयोगी होता है. खासकर सर्दियों के महीनों में जब हवा काफी शुष्क होती है। एक सामान्य नियम के रूप में तैलीय त्वचा वाले लोगों को चाहिए का उपयोग पानी पर आधारित मॉइस्चराइज़र और सूखी त्वचा वाले लोगों को एक तेल आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए. जबकि मॉइस्चराइज़र खरीदते समय यह सुनिश्चित करें कि यह एक अच्छी कंपनी से हो. और इसमें बहुत अधिक खुशबू वाला रंग और लिनोलेइक एसिड की गंध, रंग और लिनोलिक एसिड नहीं हो सकता है. 


Read More:-Tips for Glowing Skin Homemade in Hindi


जिससे सभी में एलर्जी हो सकती है। त्वचा और सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशील त्वचा का अनुसरण करें जिससे हमारी त्वचा जल सकती है। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है तो आपको एक अच्छा मॉइस्चराइज़र प्राप्त करना चाहिए, जिसमें एलोवेरा होता है. और इसे आपकी त्वचा पर लागू होता है। मेरी राय में सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र वर्जिन नारियल तेल और वर्जिन है. ऑलिव ऑयल और इन्हें लगाने से किसी भी तरह की एलर्जी नहीं होती है, ये तेल त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं. और इनसे चिपचिपाहट नहीं होती है, और ये त्वचा को निशानों और धब्बों से भी बचाते हैं क्योंकि इनमें सन प्रोटेक्शन, एंटी-बैक्टीरियल एजेंट और एंटी-फंगल गुण सुबह स्नान करने से पहले और रात को सोने से पहले अगर आप कुंवारी नारियल तेल या कुंवारी जैतून का तेल अपनी त्वचा पर लगाते हैं, तो आपकी त्वचा जवां हो जाएगी. 


daily skincare routine at home for oily skin


स्वस्थ रहते हैं सुंदर और चमकदार त्वचा की देखभाल करने के लिए आपको हफ्ते में एक या दो बार फेस मास्क लगाना चाहिए, जिनकी ऑयली स्किन है उन्हें फ्रेश ककड़ी का फेस मास्क लगाना चाहिए. या कच्चे आलू से बना एक मास्क इन तेलों को बाहर निकालना चाहिए। त्वचा और त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें जिनकी सूखी त्वचा है उन्हें शहद में ताजे नींबू के रस की 2/3 बूंदें मिलाना चाहिए. और मास्क लगाना चाहिए या आप ताजा एलोवेरा ले सकते हैं. और इसमें 2-3 बूंद कुंवारी नारियल का तेल मिला सकते हैं, और फिर इसे लगा सकते हैं। मास्क कृपया याद रखें कि जब आप मास्क को धोते हैं तो आपको तुरंत उस पर एक अच्छा मॉइस्चराइज़र या कुंवारी नारियल का तेल लगाना चाहिए। चमकती त्वचा के लिए एक स्वस्थ आहार और व्यायाम का महत्व। 




अब इस आर्टिकल को पूरा करने से पहले, एक बार फिर आपको याद दिला दूं कि, यदि आप शीर्ष पर भी अपनी त्वचा पर सोना लागू करें लेकिन यदि आपका आहार अस्वास्थ्यकर है तो आपकी त्वचा कभी भी चमकती नहीं रहेगी। और हमेशा सुस्त दिखेगी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए, आपको रोजाना दाल, चावल, हरी सब्जी मौसमी फल अंडे मक्खन और घी का सेवन करना चाहिए। जरूर अपने आहार का एक अच्छा हिस्सा बनाएं जिन खाद्य पदार्थों में विटामिन सी, विटामिन डी और आयरन अधिक मात्रा में होता है. जो त्वचा को एक अच्छी चमक प्रदान करते हैं ये हैं गुड़, पालक, अंडे भारतीय करौदा, इमली और अमरूद दोस्तों, मुझे आशा है कि आपको मेरा आर्टिकल मिल गया होगा। उपयोगी यदि आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया उन्हें नीचे टिप्पणी में छोड़ दें. और मैं आपको एक अच्छा उत्तर देने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा धन्यवाद।

1 Comments

Post a comment

Previous Post Next Post