Aryan Boy

This is a Hindi blog. People are updated on essential beauty tips, health, fitness, yoga, related articles.

benefits of applying vitamin e capsule on face overnight

  Gopal Pramanik      

usage of vitamin-e for glowing skin

benefits of applying vitamin e capsule on face overnight


हाय दोस्तों, आज मैं आपको Vitamin-E तेल के बारे में पूरी जानकारी दे रहा हूँ. Vitamin-E क्या है? हम Vitamin-E का उपयोग कैसे कर सकते हैं? और Vitamin-E के उपयोग और दुष्प्रभाव क्या हैं? Vitamin-E कई स्किनकेयर क्रीम और लोशन का हिस्सा है, विशेष रूप से एंटी-एजिंग क्रीम और लोशन में। इसके अलावा, Vitamin-E की खुराक का उपयोग हृदय रोग, आंखों की समस्याओं और कैंसर के उपचार में भी किया जाता है। -ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल, जो हमारे शरीर में बीमारी फैलाते हैं और उम्र बढ़ने की गति को भी बढ़ाते हैं और Vitamin-E द्वारा समाप्त हो जाते हैं. 


Read More:-how to remove blackheads and whiteheads permanently


यह उपयोगी है क्योंकि यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, साथ ही साथ एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइजर Vitamin-E तेल और Vitamin-E कैप्सूल भी हैं. मेडिकल स्टोर्स में आसानी से उपलब्ध हैं. और आप उन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। मेरी सलाह है कि आप एवियन कैप्सूल (MERCK Pharma) की एक स्ट्रिप खरीद लें और फिर खुले में शौच करें एक समय में एक कैप्सूल, आपकी त्वचा पर बाहरी रूप से तेल का उपयोग करने के लिए यह लागत प्रभावी है और कैप्सूल में निहित तेल भी शुद्ध होता है। यदि आप इसे दैनिक रूप से लागू करने से पहले अपने तेल या मॉइस्चराइजर में दो बूंद Vitamin-E तेल मिलाते हैं यह आपकी त्वचा को जबरदस्त रूप से लाभान्वित करेगा। 




एक बात जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए, कि कुछ लोगों को Vitamin-E तेल से एलर्जी है, इसीलिए आपको अपनी गर्दन के किनारे पर थोड़ी मात्रा में तेल रगड़ना चाहिए और रात भर छोड़ना चाहिए. अगर कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया न हो दिन का समय तब आप बिना किसी समस्या के इसका उपयोग कर सकते हैं। दूसरी बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि, यदि आप Vitamin-E का सेवन करना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही ऐसा करना चाहिए। Vitamin-E वसा में घुलनशील विटामिन है, जिसका यदि आप भी सेवन करते हैं। इसका अधिकांश भाग शरीर के अंदर जमा होने लगता है. 


Read More:-6 Important Tips for Glowing Skin Hindi


और फिर इसके दुष्प्रभाव सामने आने लगते हैं जैसे कि ब्लीडिंग, एनीमिया, पेट में खराबी / दस्त और डायरिया इत्यादि। अब मैं आपको Vitamin-E के उपयोग और लाभ बताऊंगा। मॉइस्चराइजर के रूप में उपयोग किया जाता है एमिन ई का उपयोग मॉइस्चराइज़र में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए और शुष्क त्वचा के उपचार के लिए भी किया जाता है। यदि Vitamin-E का सेवन कैप्सूल के रूप में किया जाता है या यदि इसे सीधे घाव पर लगाया जाता है, तो यह घाव के उपचार को तेज करता है, कुछ के अनुसार अनुसंधान Vitamin-E यूवी द्वारा त्वचा को नुकसान से बचाता है सूरज की किरणें और कैंसर से भी बचाता है. 




चौथा - Vitamin-E त्वचा में खुजली को कम करता है जब किसी भी कारण से आपको एलर्जी, एक्जिमा, फंगल संक्रमण, खुजली, सोरायसिस या सूखी त्वचा मिलती है, जिसमें त्वचा बहुत खुजली करती है तो अगर आप उपभोग करते हैं Vitamin-E कैप्सूल आपकी नियमित दवा के साथ या यदि तेल सीधे प्रभावित त्वचा पर लगाया जाता है. तो यह विशेष रूप से एक्जिमा और सोरायसिस में खुजली वाली त्वचा से राहत प्रदान करने में मददगार साबित हो सकता है। Vitamin-E कैप्सूल का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है। 


Read More:-oily skin treatment at home in hindi


पुराने और नए दोनों तरह के दागों पर Vitamin-E का तेल जिसका मतलब है कि, यह निशान को काफी हद तक ठीक करने में मदद करता है. लेकिन जिन लोगों को Vitamin-E तेल से एलर्जी है, उन्हें इसे सीधे अपनी त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए - Vitamin-E का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है. एंटी-एजिंग क्रीम, Vitamin-E की मॉइस्चराइजिंग गुणवत्ता, जब क्रीम में अन्य एजेंटों के साथ संयुक्त झुर्रियों और ठीक लाइनों का मुकाबला करने में बहुत प्रभावी होता है. Vitamin-E हमारी त्वचा को होने से बचाता है. 




धूप की कालिमा और तेजी से त्वचा को ठीक करने में भी मदद करता है. जिनकी त्वचा शुष्क होती है उन लोगों को दिन के समय धूप में निकलने से पहले एक बूंद या दो Vitamin-E मिलाना चाहिए। उनकी सनस्क्रीन को तेल और बेहतर धूप से सुरक्षा पाने के लिए इसे लागू करें यदि आप पहले से ही सनबर्न हैं तो. आपको पहले जले हुए स्थान पर ठंडा सेक लगाना चाहिए और फिर त्वचा पर Vitamin-E का तेल लगाना चाहिए. जली हुई त्वचा को ठीक करने के लिए एक और बेहतरीन उपयोग Vitamin-E का अर्थ है कि यह हमारे नाखूनों को मजबूत बनाता है. 




और उन्हें टूटने और पीले होने से रोकता है. जिसे येलो नेल सिंड्रोम कहा जाता है। वे लोग जो अपने नाखूनों के आस-पास की सूखी त्वचा से पीड़ित हैं. जो अपने नाखूनों को छीलते रहते हैं, साथ ही साथ बिस्तर पर जाने से पहले Vitamin-E तेल के साथ उन्हें घेर लें और फिर यह समस्या जल्द ही हल हो जाएगी। दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा आर्टिकल पसंद आया होगा। और Vitamin-E के विभिन्न उपयोगों को जानने के बाद आप जानेंगे कि इसे अपने मॉइस्चराइज करने के लिए कैसे उपयोग करें त्वचा, साथ ही इसका उपयोग आपकी शुष्क त्वचा, साथ ही अन्य त्वचा की स्थिति के प्रभावी रूप से उपचार के लिए भी किया जाता है।




logoblog

Thanks for reading benefits of applying vitamin e capsule on face overnight

Previous
« Prev Post