Apple Benefits

  

apple benefits

सेब दुनिया भर में एक अपेक्षाकृत सस्ते और आसानी से उपलब्ध स्वादिष्ट फल के रूप में जाना जाता है। ग्रह पर शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसने इसे कभी भी ताजा या रस के रूप में न चखा हो। और सेब पाई एक बहुत ही सामान्य रेगिस्तान हैं, आमतौर पर औपचारिक और अनौपचारिक दोनों उत्सवों को उनकी उपस्थिति के साथ, सही भी माना जाता है? लेकिन क्या एक सेब एक दिन वास्तव में डॉक्टर को दूर रखता है? यह कहावत वर्षों से चली आ रही है, लेकिन क्या हर कोई सेब खाने से लाभान्वित होता है? और क्या ऐसी कोई शर्तें हैं जिनके तहत इस फल से पूरी तरह दूर रहना बेहतर है?


Apple Khane Ke Fayde


अंत में अपने सवालों के जवाब देने के लिए, सेब खाने के बारे में यहां 10 तथ्य दिए गए हैं कि हर किसी को अपने स्वस्थ रहने के लिए जागरूक होना चाहिए। 10. एक फल में विटामिन की एक पेंट्री। यह सच है कि प्रत्येक सेब में कई प्रकार के विटामिन होते हैं। बता दें, आपने 1 मध्यम आकार का सेब खाया है। आपने लगभग 95 कैलोरी का उपभोग किया है, वैसे अपने पेट के लिए परिपूर्णता की भावना के साथ, आपको विटामिन ए, ई, बी 1, बी 2 और बी 6 स्रोतों में से एक है। सेब का उपयोग न केवल जुकाम की रोकथाम के लिए किया जाता है बल्कि गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए भी किया जाता है, जैसे घातक ट्यूमर। पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा रक्तचाप को स्थिर करने में मदद करती है, लेकिन दाँत तामचीनी और हड्डी के ऊतकों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। एक ही और स्वादिष्ट फल में पूरी फार्मेसी की तरह लग रहा है.

5 Vital HealthTips

5 Proven Eye Health Tips

 अपने दिमाग को मजबूत बनाने के लिए सेब खाएं। कई अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से सेब खाने से मस्तिष्क की गतिविधि में सुधार होता है। इन फलों में एक विशेष एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो सेल विनाश और सूजन को रोकता है। सेब का रस एक महत्वपूर्ण न्यूरोट्रांसमीटर के गठन को बढ़ावा देता है जो स्मृति में काफी सुधार करता है। वैज्ञानिकों ने पहले ही साबित कर दिया है कि सेब रोज खाने से स्ट्रोक और घनास्त्रता का खतरा कम हो जाता है, क्योंकि यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य करता है।


apple cider vinegar benefits


विशेषज्ञों का अनुमान है कि दिल की बीमारी से होने वाली मृत्यु को कम करने में सेब लगभग उतने ही कारगर हैं जितने कि दवा। इसके अलावा, सेब खाने से पित्ताशय की पथरी बनने से रोकता है। पत्थर कोलेस्ट्रॉल के अवशेष होते हैं जो "पेट्रीफाइड" होते हैं, और सेब से फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है। इसके लिए धन्यवाद, कार्डियोवास्कुलर सिस्टम भी ठीक करता है। एक बड़े अध्ययन में, प्रतिदिन एक सेब खाने से टाइप 2 मधुमेह के खतरे में 28% की कमी आई है। यहां तक कि अगर आप केवल एक सप्ताह में कुछ सेब खाते हैं, तो भी एक समान सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ेगा।


apple benefits


how to get rid of worms in humans

 पेट स्वास्थ्य एक सेब एक दिन के साथ। यह कहा गया है कि सेब जठरशोथ का इलाज करने में मदद कर सकता है, विशेष रूप से हरी किस्में। ऐसा करने के लिए, आपको सेब को अच्छी तरह से धोने की जरूरत है, फिर उन्हें छीलकर पीस लें। सुबह-सुबह कद्दूकस किया हुआ सेब खाएं। चूंकि आप सेब खाने से पहले और बाद में चार घंटे तक कुछ भी नहीं खा सकते हैं। 11 बजे के आसपास नाश्ता करने की तैयारी करें। पहले महीने में, आप रोजाना इस रूप में सेब खाते हैं। दूसरे महीने में - सप्ताह में तीन बार; और तीसरे महीने में - सप्ताह में एक बार। लेकिन यह सब मसालेदार और नमकीन खाद्य पदार्थों, वसा, कॉफी, मजबूत चाय और ताजा बेक्ड ब्रेड को बाहर करने के लिए निर्धारित आहार के साथ जोड़ा जाना चाहिए। ठीक है, अगर मुझे चाहिए!


apple cider vinegar for weight loss


 आपको अपने डॉक्टर से इस विधि के बारे में पूछना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पास सभी आवश्यक जानकारी है। 6. सेब का सेवन वजन कम करने के बराबर है। हरे सेब में निहित फाइबर को अवशोषित होने में लंबा समय लगता है, जिससे आप अधिक समय तक पूर्ण महसूस करते हैं। कृत्रिम आहार पाउडर और पूरक आहार के विपरीत, सेब लगभग पूरी तरह से हाइपोलेर्लैजेनिक हैं, और इसलिए आप इस तरह के आहार पर खराब त्वचा की प्रतिक्रिया के जोखिम को कम करते हैं। हालाँकि, यहां यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पोषण विशेषज्ञ 4 पीएम के बाद सेब खाने की सलाह नहीं देते हैं। उन्होंने साबित कर दिया कि इस मामले में, आपके शरीर के पास सेब से सभी पोषक तत्वों को पचाने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। वैसे, ये फल गैस बनाने में योगदान करते हैं, इसलिए सेब आहार की कोशिश करते समय इसे ध्यान में न रखें। 5. बेहतर पाचन के लिए सेब खाएं। सेब में निहित फाइबर और पेक्टिन के कारण, ये फल वस्तुतः किसी भी पाचन समस्या से लड़ने में मदद कर सकते हैं।


chicken pox symptoms and treatment

 वे आंतों के माइक्रोफ्लोरा को सामान्य करते हैं और हमारे आंत में बैक्टीरिया के अच्छे प्रकार को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। और सेब में कैरोटीन, लोहा, मैंगनीज, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे विटामिन की सामग्री के कारण, वे आंतों के संक्रमण के लिए अनुशंसित हैं। लेकिन फिर भी, ये सेब जठरांत्र संबंधी मार्ग के विघटन को भड़काने कर सकते हैं। इसलिए, अगर आपको गैस्ट्र्रिटिस या एक ग्रहणी संबंधी अल्सर से कुछ परेशानी है, तो आप कच्चे के बजाय पके हुए सेब का चयन करना बेहतर समझते हैं। कोई चिंता नहीं - खाना पकाने के दौरान, वे बहुत सारे पोषक तत्व नहीं खोते हैं। 4. सौंदर्य और स्वास्थ्य एक सेब एक दिन के साथ। प्रत्येक सेब में मौजूद पेक्टिन के कारण, दैनिक आधार पर इन फलों का सेवन करने से रंगत में सुधार करने में मदद मिलेगी, और त्वचा की ताजगी को लंबे समय तक बनाए रखा जा सकेगा। वैसे, सेब में एंटी-एजिंग कंपाउंड होता है।


apple cider vinegar uses


 पके हुए सेब के कच्चे सेब के समान ही शानदार फायदे हैं, इसलिए आप अपने आहार में कुछ विविधताएं ले सकते हैं। आप न केवल सेब खा सकते हैं, बल्कि आप उन्हें ब्यूटी-मास्क के रूप में अपने बालों और त्वचा पर भी लगा सकते हैं। एडिमा और काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए आंखों के नीचे सेब की पतली स्लाइस लगाने की कोशिश करें। सेब इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। हर कोई जानता है कि तनाव किसी व्यक्ति को क्या कर सकता है: खराब मूड, कम उत्पादकता, आंतरिक स्वास्थ्य समस्याएं और बहुत कुछ। लेकिन अंदाज़ा लगाओ कि क्या है? सेब यहां भी मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसेटिन के कारण, जो मुख्य रूप से लाल सेब में पाया जाता है, ये फल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं, और शरीर को तनाव से निपटने में मदद करते हैं।


apple benefits


वे इन स्थितियों में यकृत को साफ करने में भी मदद करते हैं। 2. सेब रोज खाएं लेकिन सेब के सभी लाभकारी गुणों के बावजूद सीमाएं जानें, उन्हें बिना सीमा के नहीं खाना चाहिए। सेब में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो हमारे शरीर में ग्लूकोज में संसाधित होता है। यदि आप एक सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं, खेल खेलते हैं या सप्ताह में कम से कम 2 बार जिम जाते हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। लेकिन अगर आपके पास एक गतिहीन नौकरी और एक निष्क्रिय जीवन है, तो सेब रक्त शर्करा में स्पाइक्स पैदा करके नुकसान पहुंचा सकता है। यही कारण है कि प्रति दिन 3 से अधिक मध्यम आकार के सेब खाने से बचना बेहतर है। इस स्थिति में, आपको उपयोगी पदार्थ मिलेंगे, लेकिन शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा या बहुत अधिक अतिरिक्त कैलोरी भी नहीं देगा।

Allergies in the spring


 1. सेब - पाक चमत्कार। बेशक, किसी भी फल को बिना पके तरीके से खाना बेहतर है, सही है। लेकिन अपने दैनिक अनुपात में विविधता लाने के लिए, और सेब के सभी महत्वपूर्ण सूक्ष्म जीवाणुओं का सेवन करते रहें, आप रस या स्मूदी, सेंकना, या रेगिस्तान बना सकते हैं। आप उनमें से चिप्स भी बना सकते हैं! इटली में लोग सेब के साथ ब्रिकेट खाते हैं, और भारत में, वे सेब की चटनी बनाते हैं। बस वेब पर खोज करें और आपको स्वादिष्ट चीजों का एक पूरा गुच्छा मिलेगा जो पकाने में आसान हैं। क्या आप स्वयं कुछ अच्छे व्यंजनों को जानते हैं? लालची मत बनो, उन्हें नीचे टिप्पणी अनुभाग में साझा करें! और यहाँ आपके लिए सेब के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें हैं: इनमें 85% पानी होता है, जिसका अर्थ है कि ये फल जलयोजन और स्फूर्तिदायक के लिए महत्वपूर्ण हैं। मुख्य भोजन से लगभग 20 मिनट पहले एक सेब खाना बेहतर है।



 यह आपकी भूख को दूर करने में मदद करेगा और इसलिए, आप भोजन करते समय कम कैलोरी का उपभोग करेंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप लाल सेब चुनते हैं या हरा। सभी में, हर प्रकार के फल फायदेमंद होते हैं। बस उन्हें छीलने की कोशिश न करें, मेरे द्वारा पहले से उल्लेखित पोषक तत्वों का एक गुच्छा त्वचा में निहित है। जैसा कि आप अपने आप से अनुमान लगा सकते हैं, एक सेब एक दिन पूरी तरह से डॉक्टर को दूर नहीं रख सकता है, लेकिन यह मदद करेगा! याद रखें कि हर एक रसदार क्रंच के साथ। हे, ब्रेटर्साइडर्स! हमारे यहाँ छोटी चुनौती क्यों नहीं है? चलो, एक महीने के दौरान एक दिन में दो सेब खाएं, और फिर इसके बारे में अपने विचारों और भावनाओं को साझा करें। जब आप मेरे सुझाव पर विचार कर रहे हैं, मैं उन सेब-चिप्स को आज़माने के लिए अपने ओवन को गर्म करने जा रहा हूँ! अरे, अगर आपने आज कुछ नया सीखा।

Post a Comment

Previous Post Next Post